Monday, October 1, 2018

“ऑफ द स्क्रीन” की चर्चा “ऑन द डायस” - डॉ. वर्षा सिंह

Dr. Varsha Singh
डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर (वर्तमान में केन्द्रीय वि.वि. ) से पत्रकारिता की डिग्री लेकर दिल्ली में अख़बारों और टीवी प्रॉडक्शन हॉउस तक का सफ़र तय करने वाले मध्यप्रदेश के करेली निवासी जुझारू पत्रकार और वर्तमान में एबीपी न्यूज़ भोपाल में वरिष्ठ विशेष संवाददाता ब्रजेश राजपूत की पुस्तक “ऑफ द स्क्रीन” पर कल शाम दिनांक 30 सितम्बर 2018 को सागर के स्थानीय रवीन्द्र भवन सभागार में आयोजित चर्चा बहुत सार्थक रही।
"ऑफ द स्क्रीन" लेखक ब्रजेश राजपूत

ब्रजेश ने चुनाव रिपोर्टिंग पर अपनी पहली किताब “चुनाव, राजनीति और रिपोर्टिंग - मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2013” के बाद टीवी पर आधारित अपनी ताज़ा किताब “ऑफ द स्क्रीन” की चर्चा “ऑन द डायस” करते हुए किताब को लिखने का मकसद यही बताया कि उन्होंने यह किताब को लिखना इसलिये ज़रूरी समझा कि लोग टीवी रिपोर्टिंग के पीछे छिपी दुश्वारियों को समझ सकें. यहां यह भी बता दूं कि ब्रजेश टीवी न्यूज़ चैनल्स के कन्टेन्ट अनालिसिस पर माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल से पीएच.डी. भी कर चुके हैं।
डॉ. वर्षा सिंह, ब्रजेश राजपूत एवं डॉ.(सुश्री) शरद सिंह




ब्रजेश राजपूत
    यह आयोजन इसलिए भी महत्वपूर्ण रहा कि इसमें लेखक स्वयं ब्रजेश राजपूत तो उपस्थित थे ही, उनके साथ एन.डी.टी.वी. के मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के प्रमुख, निर्भीक पत्रकारिता के पर्याय अनुराग द्वारी भी मौज़ूद थे। ब्रजेश तथा अनुराग, इन पत्रकारद्वय का सारगर्भित उद्बोधन दिलचस्प रहा।

अनुराग द्वारी




इस गरिमामय आयोजन की सार्थकता का अनुभव मैंने यानी डॉ. वर्षा सिंह और मेरी अनुजा डॉ. (सुश्री) शरद सिंह, जो स्त्री विमर्श की लेखिका एवं दिल्ली से प्रकाशित होने वाली साहित्यिक पत्रिका “सामयिक सरस्वती” की कार्यकारी सम्पादक हैं,  ने वहां उपस्थित रह कर किया। सागर शहर की अग्रणी साहित्यिक और सांस्कृतिक संस्था बुनियाद सांस्कृतिक समिति तथा पत्रकारिता के क्षेत्र में विशेष स्थान रखने वाले बुंदेलखंड प्रेस क्लब, सागर के इस संयुक्त एवं भव्य आयोजन को शहर का बुद्धिजीवी वर्ग निःसंदेह बहुत दिनों तक याद रखेगा।
Off The Screen- A book by Brajesh Rajput



No comments:

Post a Comment