Sunday, May 5, 2019

विश्व हास्य दिवस (World Laughter Day) और हम .... 😃

Dr. Varsha Singh

विश्व हास्य दिवस (World Laughter Day) प्रत्येक वर्ष मई माह के पहले रविवार को मनाया जाता है। वर्ष 2019 में यह आज रविवार 05 मई को मनाया जा रहा है। वर्ष 1998 में विश्व हास्य दिवस का शुभारंभ किया गया।
हंसी दुनियाभर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर सकती है।
😃
यह दिवस हंसने और लोगों को हंसाने के लिए समर्पित हैं। मनोवैज्ञानिक शोध से यह स्पष्ट हुआ है कि, अधिक हंसने से स्वास्थ्य काफी अच्छा होने के साथ ही दिमाग भी शांत रहता हैं। किसी प्रकार का अवसाद भी नहीं रहता और अगर रहता भी हैं तो वह भी हसंने ख़त्म हो जाता हैं और हंसने से बीमारियां कौसो दूर रहती हैं। इसके अलावा हंसने से व्यक्ति को बहुत सारे लाभ भी होते हैं। इसलिए जीवन में हमेशा हँसते, मुस्कुरातें रहना चाहिए।

विश्व हास्य दिवस सबसे पहले 11 जनवरी 1998 को मुंबई में मनाया गया था। विश्व हास्य दिवस की स्थापना का श्रेय डॉ मदन कटारिया को जाता है। हंसने से सकारात्मक सोच उत्पन्न होती हैं। हंसने के लिए किसी वजह की जरूरत नहीं होती जब मन करें तब हंसिये और लोगों को भी हंसाये। विशेषज्ञ भी हमेशा खुश रहने और हंसने की सलाह देते हैं। कम हंसने से बीमारी और अवसाद बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता हैं। लाफ्टर डे यानि विश्व हास्य दिवस पर दुनिया के बहुत से शहरों में रैलियां, सेमिनार और हास्य सम्मेलन आदि का आयोजन किया जाता हैं।
Happy World Laughter Day 
हंसने से हमारा रक्त प्रवाह सही रहता है। ब्लड सर्कुलेशन सही रहने से हम कई बीमारियों से बच सकते हैं।खुश और हंसने से व्यक्ति में सकारात्मक सोच का विकास होता है और वह कभी निराश नहीं होता। मानव शरीर में पेट और छाती के बीच में एक डायफ्राम होता है, जो हँसते समय धुकधुकी का काम करता है। इससे पेट, फेफड़े और यकृत की मालिश हो जाती है।हंसने से व्यक्ति के अंदर सच बोलने और शिकायत कहने की क्षमता का भी विकास होता है।हंसना एक तरह की एक्सरसाइज करने जैसा है। हंसने से हमारी मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है।

Happy World Laughter Day  # Sahitya Varsha


साहित्यिक दृष्टि से देखें तो हास्यरस की कविता मन को आनंदित करती है। सागर नगर में भी अनेक हास्य कवि सम्मेलन आयोजित किए जाते हैं।

जीवन में अनेक दुख बिना बुलाये मेहमान की तरह कभी भी आ धमकते हैं । सुखी रहने के लिए हंस कर जीवन.व्यतीत करना चाहिए। हंसने-हंसाने के लिए किसी बहाने की जरूरत नहीं होती लेकिन खुलकर हंसना और खुश रहना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये शायद ही आप जानते हों। जब आप खुश होते हैं या फिर हंसते रहते हैं तो टेंशन, तनाव, डिप्रेशन के साथ-साथ बहुत-सी बीमारियां आपके शरीर से दूर रहती हैं। इसलिए हंसना हर लिहाज से काफी जरूरी और फायदेमंद है।

             विश्व हास्य दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं 
              😃😀😄😆😊😉🤓😍😂😁😝

1 comment:

  1. शिवम मिश्रा जी,
    ब्लॉग बुलेटिन में मेरी पोस्ट शामिल करने हेतु अत्यंत आभार 🙏
    आपको भी विश्व हास्य दिवस की हार्दिक मंगलकामनाएँ 🌺

    ReplyDelete